what'stheweather

विज्ञापन

बाल विहार
1st ग्रेड
दूसरा दर्जा
तीसरा ग्रेड
4 था ग्रेड
पाँचवी श्रेणी
6 ठी श्रेणी
बच्चों के लिए मजेदार खेल
अपनी शब्द समस्याओं को मॉडल करें
गणित की शब्द समस्याएँ युवा शिक्षार्थियों के लिए एक चुनौती हो सकती हैं। यह उन छात्रों के लिए विशेष रूप से कठिन है जो पढ़ने की समझ के साथ संघर्ष कर रहे हैं या दूसरी भाषा के रूप में अंग्रेजी सीख रहे हैं। खेल के मैदान को समतल करने का एक तरीका शब्द समस्याओं को दृष्टिगत रूप से पढ़ाना है। सभी सामान्य शब्द समस्या प्रकार, जैसे भाग-भाग-संपूर्ण, तुलना, जुड़ना, अलग करना, गुणा और भाग, को सरल लेकिन प्रभावी छवियों के साथ व्यक्त किया जा सकता है जो शब्द समस्याओं के भीतर संख्यात्मक संबंधों को दर्शाते हैं।
विभिन्न थिंकिंग ब्लॉक मॉडल
दृश्य, जैसा कि ऊपर चित्रित किया गया है, आमतौर पर बार मॉडल या टेप आरेख के रूप में जाना जाता है। वे हाल के वर्षों में प्राथमिक कक्षाओं में काफी लोकप्रिय हो गए हैं। बार मॉडल एक बहुत ही उपयोगी उपकरण हो सकते हैं लेकिन केवल तभी जब स्पष्ट प्रतिनिधित्व तैयार किए जाते हैं।

मेरी तीसरी कक्षा की गणित कक्षा के छात्रों के लिए, उन्नत मॉडल बनाना कठिन साबित हुआ। वे प्रक्रिया और अनिवार्य रूप से उत्पन्न होने वाली त्रुटियों दोनों से निराश हो गए। मुझे आश्चर्य हुआ कि अगर छात्र ब्लॉक के साथ बार मॉडल बना सकते हैं तो क्या वैचारिक समझ बढ़ेगी। एक बार बार मॉडल अधिक स्पर्शपूर्ण अनुभव बन जाने के बाद किस प्रकार की शिक्षा होगी? मैंने विद्यार्थियों को शब्द समस्याओं को भौतिक रूप से मॉडल करने में मदद करने के लिए मापन ब्लॉकों का उपयोग किया। यह एक अच्छी शुरुआत थी, लेकिन चित्रों की तरह, ब्लॉकों की अपरिवर्तनीय प्रकृति ने उनकी उपयोगिता को कम कर दिया।
एक बहु-चरणीय शब्द समस्या को हल करना
मापने वाले ब्लॉकों की सीमाओं को दूर करने के लिए, मैंने आभासी ब्लॉकों की एक प्रणाली विकसित की जिसका उपयोग लगभग किसी भी गणित शब्द समस्या को मॉडल करने के लिए किया जा सकता है। इन "सोच ब्लॉकों" ने सूचना को व्यवस्थित करने और समस्या समाधान को सरल बनाने का एक शक्तिशाली तरीका प्रदान किया। थिंकिंग ब्लॉक्स ने न केवल यह बताया कि क्या हल किया जाना था, इसने प्रक्रिया को भी रोशन किया। यही इसकी महाशक्ति थी। तब से, थिंकिंग ब्लॉक एक परिवर्तनकारी गणित उपकरण बन गया है, जो दुनिया भर के लाखों छात्रों को शब्द समस्याओं को मॉडल और हल करना सिखाता है।
एक तीन कदम दृष्टिकोण
थिंकिंग ब्लॉक्स की शुरुआत करते समय, मैं एक साधारण मॉडल से शुरू करता हूं और फिर, अपने छात्रों की मदद से, एक शब्द समस्या पैदा करने के लिए पीछे की ओर काम करता हूं। मैं पहले जिस मॉडल का उपयोग करता हूं उसमें ब्लॉक के अलावा और कुछ नहीं है; इसमें कोई संख्या, लेबल या अन्य दृश्य जानकारी नहीं है। मैं मार्गदर्शक प्रश्नों की एक श्रृंखला पूछकर शुरू करता हूं।

आप मॉडल में ब्लॉक के बारे में क्या देखते हैं?
लाल ब्लॉक नीला ब्लॉक लंबा है।
नीला ब्लॉक लाल ब्लॉक से छोटा है।
फिर मैं अंतर की ओर ध्यान आकर्षित करने के लिए मॉडल में कोष्ठक जोड़ता हूं।

आप ब्लॉक के बारे में और क्या पूछ सकते हैं?
लाल ब्लॉक कितना लंबा है?
नीला ब्लॉक कितना छोटा है?
अब छात्र ज्ञात और अज्ञात मात्राओं की पहचान करने के लिए तैयार हैं। मैं हर बार अपने छात्रों से यह पूछते हुए स्थिति बदलता हूं कि प्रश्न क्या हो सकता है। इस तरह से छात्रों का मार्गदर्शन करना उन्हें उच्च स्तर की सोच की ओर बढ़ने के लिए आवश्यक आधार प्रदान करता है।

यहां से, हम और अधिक अमूर्त समस्याओं को देखते हैं। ये शब्द समस्याएँ हैं जिनमें ब्लॉक अन्य प्रकार की मात्राओं का प्रतिनिधित्व करते हैं जैसे कि लाल और नीले गुब्बारों की संख्या, दो अलग-अलग पिल्लों का वजन, या किसी पोल में हाँ या ना में मतदान करने वाले बच्चों की संख्या। छात्र शब्द समस्याएँ बनाते हैं, कहानियों को वैयक्तिकृत करते हैं, और ज्ञात और अज्ञात मात्राओं को बदलते हैं। वे अब थिंकिंग ब्लॉक्स में समस्याओं को पूरा करने के लिए अच्छी तरह से तैयार हैं।

थिंकिंग ब्लॉक का उपयोग करने के 4 महान कारण
अपने छात्रों को नवीन और आकर्षक समस्या-समाधान रणनीतियाँ सिखाएँ।
महारत के साथ बहु-चरणीय शब्द समस्याओं को हल करने में अपने छात्रों की सहायता करें।
अपने छात्रों की गणित उपलब्धि में तेजी लाएं।
अपने छात्रों के आत्मविश्वास को बढ़ाएं।
थिंकिंग ब्लॉक्स और कॉमन कोर
जोड़ और घटाव से संबंधित समस्याओं का प्रतिनिधित्व और समाधान करें।
गुणा और भाग से संबंधित समस्याओं का प्रतिनिधित्व और समाधान करें।
समस्याओं को हल करने के लिए पूर्ण संख्याओं वाली चार संक्रियाओं का उपयोग करें।
इकाई भिन्नों से भिन्नों का निर्माण करें।
भिन्नों को जोड़ने और घटाने की रणनीति के रूप में समतुल्य भिन्नों का उपयोग करें।
अनुपात अवधारणाओं को समझें और समस्याओं को हल करने के लिए अनुपात तर्क का उपयोग करें।
आप कैसे उपयोग करेंगेसोच ब्लॉकआपकी कक्षा में?